हाईकोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ दाखिल की गई एक याचिका खारिज कर दी है। इस याचिका में पीएम मोदी के 6 साल तक चुनाव लड़ने पर रोक की मांग की गई थी। दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा है कि चुनाव आयोग को यह आदेश नहीं दे सकते कि वो कैसे काम करे। याचिकाकर्ता ने PM मोदी पर देवी देवताओं के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाया था।  जस्टिस सचिन दत्ता ने कहा कि याचिका पूरी तरह से गलत है। हम चुनाव आयोग को एक विशेष तरीके से काम करने का निर्देश नहीं दे सकते।

कोर्ट ने चुनाव की उस दलील पर भी गौर किया जिसमे याचिकाकर्ता की अपील पर फैसला लेने की बात की गई थी। चुनाव आयोग की ओर पेश वकील सिद्धांत कुमार ने कहा कि इस तरह के आवेदन चुनाव आयोग को हर रोज मिल रहे हैं। इन पर कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।  बता दें, यह याचिका पेशे से वकील आनंद एस जोंधले की ओर से दाखिल की गई थी। उन्होंने कोर्ट से मांग की थी कि वह जन प्रतिनिधि अधिनियम के तहत पीएम मोदी को 6 साल तक चुनाव लड़ने से रोकने के लिए चुनाव आयोग को आदेश दे। 

याचिका में पीएम मोदी के 9 अप्रैल को पीलीभीत में दिए भाषण का हवाला दिया गया था और कहा गया था कि उन्होंने न केवल हिंदू और सिख देवी-देवताओं और उनके पूजा स्थलों के नाम पर वोट मांगे, बल्कि विपक्षी पार्टियों पर मुसलमानों का पक्ष लेने का आरोप लगाते हुए बयान दिए।

Source Link

 

Picture Source :